How to make chilli paneer recipe in hindi

Chilli Paneer recipe in hindi-चिल्ली पनीर एक स्वादिस्ट वयंजन है  Indo Chinese डिश है इसे स्नैक्स या नास्ते के रूप में परोसा  है इसे फ्राइड राइस और हक्का नूडल्स के साथ सर्व किया जाता है और इसे डिश को बनाने के लिए पनीर, शिमला मिर्च और प्याज़ के साथ पका केर के बनाया जाता है इसमें हम ड्राई चिल्ली पनीर हम बनाएंगे ये ड्राई होता है और इसमें हम चिल्ली ज्यादा डालेंगे और बताएँगे की कैसे बनाते है आइये जानते है की इसे घर पैर कैसे बनाया जाता है।
आवश्यक सामग्री -necessary ingrediants chilli paneer dry
पनीर - 250 gm (चौकोर काट ले )
कॉर्न फ्लौर -100 gm+25 gm (इसकी हमे दो  जरुरत होगी )
सफ़ेद मिर्च -1 चुटकी +1 छोटी चम्मच (इसकी हमे दो बार जरुरत होगी )
नमक -1 चुटकी +1 स्वाद अनुसार 
मैदा -50 gm 
 चिल्ली सॉस -1 छोटी चम्मच 
टोमेटो केचप -1 छोटी चम्मच 
शिमला मिर्च -25 gm (चौकोर काट ले )
प्याज़ -25 gm (चौकोर काट ले )
लहसुन -10 gm (बारीक़ काट ले )
हरी प्याज़ -10 gm (बारीक़ काट ले )
सफ़ेद सिरका -1 छोटी चम्मच
एरोमेटिक पाउडर -1 चुटकी +1 छोटी चम्मच 
सोया सॉस -2 छोटी चम्मच 
तेल -तलने के लिए 
विधि -(Method)
हम पहले पनीर को 1 इंच के टुकड़ो में काट लेंगे। उसके बाद एक बाउल में कॉर्न फ्लौर 100 gm ,मैदा ,सफ़ेद मिर्च एक चुटकी ,एरोमेटिक पाउडर 1 चुटकी और नमक 1 चुटकी डाले और उसमे पानी डाले (याद रहे जरुरत के हिसाब से पानी डाले थोड़ा थोड़ा करके ) न ज्यादा पतला पेस्ट बने न ज्यादा गाड़ा। पेस्ट बनाने के बाद इसमें पनीर के टुकड़े डाले और इसे अलग रख दे। 
अब हमे एक कड़ाई लेना है जिसमे हम पनीर को तेल में तल लेंगे थोड़ा आग को तेज़ करदे ताकि पनीर जल्दी फ्राइड हो जाये। फ्राइड होने के बाद एक नैपकिन पर रख ले जिससे तेल को नैपकिन सोख ले। 
अब हमे एक पैन लेना है जिसमे हमे चिल्ली पनीर बनाना होगा पैन में तेल दाल ले और थोड़ा गर्म होते ही उसमे लहसुन दाल केर भून ले न है लहसुन भून ने के बाद उसमे शिमला मिर्च ,प्याज़ डाले और थोड़ा चलाये 30 सेकंड तक इसके बाद इसमें सफ़ेद मिर्च ,सफ़ेद सिरका ,सोया सौस ,एरोमेटिक पाउडर ,चिल्ली सौस ,टोमेटो केचप और नमक स्वाद अनुसार  डालना है और इसे सोते करना है जिससे हमारे मसाले अच्छे से मिल जाये। इससे 3 मिनट तक चलाये और ये सब होने के बाद एक बाउल में निकल ले और इसके ऊपर से हरी प्याज़ डाले गार्निश के लिए। अब हम इसे हक्का नूडल और फ्राइड राइस के साथ भी परोस सकते है। (Chilli Paneer recipe in hindi)



Comments

Popular posts from this blog

Veg Hakka noodles recipe in Hindi

Hot And Sour Soup Recipe In Hindi

Manchurian recipe in hindi